About

The 3 Meta-Skills You Need to Learn to Achieve Anything in Life (Life में कुछ भी हासिल करने के लिए आपको 3 Meta-Skills सीखनी होंगी)


आजकल की दुनिया में हम ये SURE होते हैं कि आज नहीं तो कल LIFE में या फिर किसी भी चीज़ में बदलाव जरूर होगा.लेकिन Swami Vivekanand जी बातों के अनुसार हमें उन चीज़ों पर FOCUS करना चाहिए जो हमे लगता हैं कि हम उसे नहीं CHANGE कर सकते ना की उसपर जो चीज़े CHANGE हो सकती हैं औऱ इस जगह पर हमारा META SKILLS काम आता हैं.META SKILLS जो की बहुत HIGHER ORDER SKILLS हैं इससे सबसे बड़ा फायदा ये होता हैं कि हमारे पास जो भी SKILLS हैं उसका USE और DEVLEOPMENT बहुत अच्छे से होता हैं.

तो यदि आप नीचे 3 META-SKILLS में MASTER बन सकते हैं तो आप अपनी LIFE में कुछ भी प्राप्त कर सकते हैं.

1 - BUILDING HABITS (आदतें बनाये)

Aristotle कहा करते थे कि "जो चीज़ हम Continuous करते रहते हैं हम वहीं बनते हैं. ये चीजें हमे HABITS बनाने से मिलती हैं" और Jim Rohn भी इससे सहमत होते हुए इसमे कुछ और जोड़कर बताया की "MOTIVATION से आप कुछ भी START कर सकते है,लेकिन HABIT बनाने से आप आगे बढ़ते रहते हैं.
हमें दुनिया भर में आदतों के Importance हर जगह पर देखेने को मिल जाएंगी ,Business से लेकर Sports तक इसके महत्व का मजबूत सबूत पा सकते हैं और बहुत सारी Books भी आपको आदतें बनाने के बारे में बताती हैं.लेकिन शायद ही हम कभी सीखते है आदतें कैसे बनाये.
मैंने Building habit के लिये कुछ Books भी पढ़ा है और उससे मुझे बहुत कुछ सीखने को मिला और आज मैं अपना खुद का System बनाने में Success हुआ हूँ .इस System ने मुझे Reading और Writing की आदतें बनाने में मदद किया और आज मैं अपनी इस Habit को अच्छे से आगे बढ़ा रहा हूँ.
मैंने ये सब चीज़े सीखने में बहुत समय लगाया की आदतों को कैसे बनाये और उसे लागू कैसे करें.और आज इसका फायदा मुझे मिलता है जैसे की अगर मैं चाहू तो कोई भी आदतें बना सकता हूँ किसी भी चीज़ के लिए.और यह Meta-Skills मेरी Life में आगे बढ़ने के लिए मुझे Motivate करती रहेंगी. अगर आप चाहते हैं तो आपकी भी Life बहुत अच्छी हो तो ये Meta-Skills को अपनी Life में लागू जरूर करें.

2 - SMALL ACTIONS - छोटी क्रियाएं

सभी लोग ये सुनकर MOTIVATE और FOCUSED हो गए की Elon Musk(बहुत बड़े Scientist, Enterpreneur है) दिन में 20 Hours कार्य करता हैं, लेकिन मैंने अपना Focus एक नार्मल और छोटे Celebrtiy पर रखा जिसने की

  •           5 Bestselling Books लिखी
  •            IIT से P.hd की पढ़ाई पूरी की 
  •            3 बच्चों का पिता बना
  •           एक University में प्रोफेसर बने

और ये रोज अपना हर Work एक Fix Time तक करते हैं .और अपना बाकी बचा Time और Weekned अपनी Family के साथ बिताने के लिए रखते है. Sorry मैंने उनके बारे में आपको बताया नहीं उनका नाम Luvkush हैं और उन्होंने सिर्फ 33 साल की उम्र में ये सब किया हैं.
Luvkush अपनी Speed को कभी 100% तक नहीं ले जाते उनका कहना है कि Life कोई 100 मीटर की Race नही हैं,Life कभी ना खत्म होने वाला Marathon हैं.अगर आप Starting में अपना सबकुछ दे देंगे तो कुछ Kilometer दूर तेजी से दौड़कर आप पाओगे की आपके पास आगे जाने के लिए वो चीज़े नहीं बचीं जो आपको चाहिए.
अगर आप रोज Small Action करें अपने Work के लिए तो यही Actions(क्रियाए) आगे चलकर आपकी Life को बहुत आगे तक ले जाएगी.मैंने अपनी Books पढ़ने की आदत सिर्फ 1 page Per Day पढकर शुरू की थीं लेकिन आज मैं 1 साल बाद  Books की 20 Pages Daily पढ़ता हूँ . ये होता है रोज़ Small Actions लेने का Power.

3 - SELF AWARENESS ( ख़ुद को जागरूक रखना)

अपने ख़ुद की Character,Personality और Feeling को समझने वाली चीज को Self Awareness कहा जाता हैं, मतलब अपने बारे में खुद की जानकारी होना Self Awareness कहलाता हैं.Self Awareness में बहुत सारे Layers(परते) हैं, लेकिन केवल 2 Layers(परतो) में में जाना सही रहता हैं.
SELF AWARENESS आपको किसी भी चीज़ में बेहतर होने में मदद करती हैं.फिर चाहे वो Socially हो या Professionally या फिर Personal हो और जैसे ही आप इसमें एकदम Master बन जाते हैं तो उतनी ही जल्दी आपको Growth देखने को मिलेगा.

Building Habits, Taking Small Actions और Being Self Aware ये तीनों चीज़ों हमें हमारी Life कुछ भी पाने में Help करती हैं.तो आप किसका इंतज़ार कर रहे हैं ? इन 3 Meta-Skills के Master बनकर आप अपनी Life के ऊपर Control रखे.


For more Info: https://steps2motivations.blogspot.in/
Mail Me : businesswithmanishverma@gmail.com
Contact me:7003599472




Post a Comment

© 2019 steps2motivations.blogspot.com. All rights reserved.