About

7 Easy Way to Improve Communication Skills - (7 आसान तरीके जिससे आप अपनी Communication Skills अच्छी कर सकते है)

Ways to Improve Communication skills

‘Communication’ और ‘Skill’ कहने को तो यह दो अलग – अलग शब्द हैं मगर जब यह दोनों शब्द ‘Communication skill’ एक साथ मिल जाएं तो यह इंसान की सफलता (Success) की परिभाषा लिखते हैं । या उसकी सफलता की राह को तय करते हैं ।
जी हां, अगर आप चाहते हैं कि आप कामयाब हों या अपनी कामयाबी से दुनिया में अपने नाम का लोहा मनवाना चाहते हैं तो कोई भी फील्ड हो अगर आपकी कम्युनिकेशन स्किल अच्छी है तो आप उस फील्ड में अपने नाम का लोहा मनवा सकते हैं ।
यह जरूरी नहीं कि अगर आप जॉब करते हैं या स्टूडेंट हैं या कोई मीडिया पर्सन हैं तो आपकी Communication skills बहुत अच्छी हैं । आपको अपनी Communication skill पर हमेशा काम करते रहना चाहिए । मगर दूसरी तरफ कई ऐसे लोग भी हैं जो अपनी Communication skills को बढ़ाना तो चाहते हैं मगर उनको समझ नहीं आता कि वह कैसे अपनी इस कमी को दूर करें ।


यहाँ मैं आपको 7 तरीके बताने जा रहा हु जिससे आप अपनी Communication Skills को अच्छा कर सकते हैं 




1- G.K. से बढ़ाए  अपनी स्किल्स

आपको अपने Communication Skills को हमेशा अपडेट रखना होगा । इसका सबसे आसान तरीका है कि आप अपने नॉलेज में हमेशा बढ़ोतरी करें । अपने नॉलेज में बढ़ोतरी करने के लिए जरूरी नहीं कि आप इसके लिए अलग से समय निकालें, नॉलेज पर अलग से कोई काम करें । यह तो हम सभी जानते हैं कि नॉलेज बढ़ाने के लिए आपको न्यूज चैनल्स, न्यूज पेपर या मैग्जीन्स आदि पढऩी चाहिए ।
मगर भागदौड़ भरे इस जमाने में आप सोशल मीडिया का सहारा लेकर अपडेट रह सकते हैं इसके लिए आपको न्यूज पेपर पढऩे की जरूरत नहीं आप अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर सभी चैनल्स और न्यू पेपर की वेबसाइट को लाइक कर बराबर अपडेट ले सकते हैं ।
इससे फायदा यह रहेगा कि आपको देश और दुनिया के बारे में सभी कुछ पता चल जाएगा । जो एक तरफ आपकी नॉलेज बढ़ाएगा वहीं आपके कम्युनिकेशनल स्किल्स को मांझने का काम करेगा ।

2- बात करने का तरीका

Communication Skills में बात करने का तरीका बहुत अधिक मायने रखता है क्योंकि इससे सामने खड़े होने वाला व्यक्ति हमेशा ही इम्प्रेस होता है । हमेशा याद रखें छोटे – छोटे शब्दों को कहने की बजाए  कहावतों का प्रयोग करें या बड़े Sentence  कहें ।
मगर ऐसा हमेशा नहीं करें क्योंकि अगर ऐसा ज्यादा करेंगे तो सामने वाले व्यक्ति पर इसका Negative असर भी हो सकता है और साथ ही अपनी आवाज को Develop करें । जिससे की सुनने वाले को आपके द्वारा कही जाने वाली हर बात आसानी से समझ आए ।

3- जो बोलो उस पर विश्वास करो

पहले तो हमेशा याद रखें कि आप किस व्यक्ति से बात कर रहे हैं, फिर सोचें कि जिस पद पर वह व्यक्ति है उसका Communication Skill का लेवल क्या हो सकता है और मुझे उनसे किस level की बात करनी चाहिए ।
इस दौरान सबसे ज्यादा जरूरी बात तो यह है जो आप बोलो उस पर विश्वास करो, अपनी ही बात को बार बार मत काटो । तभी वह व्यक्ति आपसे Impress होगा ।

4-  सुनना और समझना

Ways to improve communication skills

एक कहावत हमेशा ही हम सभी ने सुनी होगी । कि एक अच्छा पढऩे वाला ही अच्छा लिख सकता है और एक अच्छा सुनने वाला, अच्छा बोल सकता है, इसलिए हमेशा कुछ भी बोलने से पहले सामनेवाले की बात गौर से सुने और समझें ।
बात करते समय यह जरूर ध्यान रखें कि आपका आई eye contact कैसा हैं, हमेशा सामने वाले की आंखों में देखकर बात करें क्योंकि ऐसा करने से आपकी बात को एक अलग तरह का support मिलता है ।

5- Never शो ऑफ

Ways to improve communication skills

कई अच्छे Communication Skills वाले पर्सन्स में भी यह परेशानी बहुत ज्यादा होती है । कि वह अच्छा बोलते समय बहुत छोटे – छोटे sentence में अपने आप को show off करने की कोशिश करता है ।
जो सुनने वाले पर नकारात्मक असर डालती है । हमेशा बातों – बातों में शो ऑफ करने से बचें । इससे आपकी एक अच्छे इंसान की छवि बनेगी ।

6- Point to Point  बात करें

एक बात का हमेशा ध्यान रखें कि हमेशा प्वाइंट टू प्वाइंट बात करें । जो आपके लिए और सामने वाले दोनों के लिए आसान होगा इस दौरान यह भी याद रखें कि अगर आप एक बच्चे के साथ बात करते हैं तो अलग तरह के कम्यूनिकेशन का सहारा लें वहीं ऑफिस आदि में आप प्रोफेशनल कम्यूनिकेशन स्किल्स का सहारा लें ।

7- Body Language का रखें ध्यान ओर हमेशा रहें शांत

ways to improve communication skills

सही Communication के लिए दो सबसे जरूरी चीजें यह हैं कि आप अपने Body language का हमेशा ध्यान रखें और दूसरी तरफ अपने स्वभाव को हमेशा शांत बनाए रखें । अपने आप को जज करते हुए देखें कहीं ऐसा तो नहीं है कि आप बोल तो कुछ रहे होते हैं और आपका बॉडी लैंग्वेज कह कुछ और रहा हो ।
वहीं हमेशा शांत और सहज बने रहने की कोशिश करें, कई बार हम शांत और सहज नहीं बने रह सकते तो हमेशा ध्यान रखें कि इस समय शब्दों का चयन हमेशा करेक्ट रहे ।

    #         कुछ खास बातें (Some important                             communication skills tips)

  • आप जिस Industry में काम कर रहे हैं उसकी जरूरतों के मुताबिक खुद को अपडेट करते रहें । ताकि कभी भी कोई व्यक्ति आपके काम को लेकर कोई भी negative बात न कर सके दूसरे शब्दों में कहें तो कोई भी आपकी काबिलियत पर शक न करे ।
  • अपने काम में हमेशा रूचि लें और उसे enjoy करें । इसका फायदा यह होगा कि आप जब काम को एन्जॉय करते हैं तो आपको अपने काम से प्यार हो जाता है । जिससे की आपके काम का हुनर बढ़ेगा और यह आपकी personality को पॉलिश भी करेगा ।
  • ड्रेसिंग पर हो खास फोकस ।
  • सोचने के भंवर में उलझने-फंसने की बजाय सभी व्यावहारिक परिस्थितियों पर विचार करके शुरुआत करें । इसका फायदा यह होगा कि आप अगर ज्यादा सोचेंगे तो आप शायद कुछ भी नहीं कर सकें । हमेशा बिगड़ते या उलझते कामों में फंसने की बजाया सीनियर्स आदि से उस मुद्दे पर बात करें जो परेशानी बन रहा है ।
  • अप्रोच हो हमेशा Positive, नेगेटिव सोच को कभी हावी न होने दें । इससे आपकी personality तो बदलेगी ही और साथ ही आपके अंदर काम को और अच्छा करने का प्रयास हावी रहेगा । जो आपको सफलता (success) के एक नए मुकाम तक ले जाएगा ।
  • हमेशा सीखने की हो ललक । यह अप्रोच इसलिए आपके अंदर आनी चाहिए कि आप देखेंगे कि सचिन तेंदुलकर भी इसी अप्रोच के खिलाड़ी थे । तो यह किसी भी फील्ड इस अप्रोच के बिना आगे नहीं बढ़ा जा सकता ।
इस आर्टिकल को अगर आप अपनी जिंदगी में फॉलो करेंगे तो आपको अच्छा काम करने की प्रेरणा तो मिलेगी ही और साथ ही यह आर्टिकल आपको बताएगा कि किस तरह से आप अपने ऑफिस में अपने जूनियर्स और सीनियर्स के साथ Communication रखें ।
जिससे की आपको चारों दिशाओं से लाभ हो, अब चाहे आपको जबरदस्ती मुस्कुराना ही क्यों न पड़े । यह मानकर चलें कि आपको हमेशा कुछ नया सीखना है ।
यह आर्टिकल आपकी जिंदगी तो बदलेगा ही और साथ ही अगर आप इसे सही तरह से अपने प्रोफेशन में अप्लाई करेंगे तो यह तो तय है कि आप आने वाले समय में सफलता (Success) की वह ऊंचाइयों को छुएंगे जिसकी कल्पना आप अपने सपनों में करते
हैं ।
अगर आपको मेरा Article पसंद आया तो इसे Like करे Share करे अपने दोस्तों के साथ ,Comment करे |

Post a Comment

© 2019 steps2motivations.blogspot.com. All rights reserved.