About

Successful Relationship कैसे बनायें

एक Successful Relationship : अपने Relationship को अच्छा बनाने के लिए Healthy Habit कैसे बनाये

एक Successful Relationship क्या है? एक Successful Relationship कैसा दिखता है?  हमारे Life में बहुत बार ऐसे सवाल आते है.



प्रायः, मेरे Friends और मैं अपने बातचीत के दौरान Goal को  Describe करते समय Healthy या Successful जैसे Words का उपयोग करते हैं। मेरे कई Friends शुरुआत में अपनी Conflicts और Frustration को Share करते हैं। यह सुनना असामान्य नहीं है, "जिस तरह से हम तर्क देते हैं वह अस्वास्थ्यकर है। हमें Communication(बातचीत)  की जरुरत होती है  ताकि हम एक Successful Relationship बना  सकें ".

एक Common misconception है की अधिक Communicate करने से आपका  Relationship और भी अच्छा बनेगा । एक Relationship में Communication होना बहुत अच्छी बात है लेकिन सिर्फ बातचीत से आपका Relationship अच्छा नहीं बनता  हालांकि Communication एक Key Factor है जिससे आप Relationship में आप  एक दूसरे को समझ सकते है और अपना Connection और भी गहरा कर सकते है  , लेकिन मेरी राय में यह है कि सिर्फ Communication से एक Successful Relationship नहीं बनाया जा सकता है.


" A HEALTHY SUCCESSFUL  RELATIONSHIP IS AN EVOLUTION OF COMMITMENT, SELF-AWARENESS , VULNERABILITY "

तो सवाल ये हुआ की एक Successful Relationship बनाने के क्या करना पड़ेगा और कैसे ?

Unfortunately, एक Successful Relationship  में Finish लाइन नहीं होती  और यह एक विशिष्ट उपलब्धि के बजाय सुरक्षा की गहरी भावना के बारे में अधिक है. यह` हमारी पारंपरिक परिभाषाओं "Success" को चुनौती देता है और यह तब शुरू होता है जब दो लोग खुद को जानते हैं और समझते हैं (या कोशिश करने के लिए लगातार खुले होते हैं)। एक Successful Relationship बनाने का विकास तब होता है जब दो लोग अपनी Emotions को एक-दूसरे के साथ बिना डरे Share करते  हैं. ऐसा तब होता है जब दोनों Partners वास्तव में अपनी Emotions,Needs,Behaviors और Insecurities  को अच्छे से समझते हैं. ये सब चीज़े जानने के बाद ही कोई भी रिश्ता अच्छे से बनाया जा सकता है. इसलिए मैंने आपको Suggest किया था की सिर्फ Communicate करने से कोई भी Relationship  Successful नहीं बनता। आपको खुद बारे में पता होना चाहिए की आपकी Needs और आपसे जुडी चीज़े क्या क्या है।


मेरा भी Unhealthy Relationship Past से जुड़ा है.लेकिन अब मै बहुत सारी चीज़े समझ सकता हूँ जिसे समझने में मुझे अच्छा खासा समय लगा। मैं भी उस समय कई बार Insecure , Unworthy ,Heartbroken feel करता।
मैं कभी भी अपने  "Partners" के साथ अच्छा feel नहीं कर पाया ,मुझे हमेशा ऐसा लगता की जैसे मुझे उनके सामने खुद को साबित करना है  वरना Relationship अच्छा नहीं होगा।मैं सालो से ठोकर खा रहा था और मैं एक ऐसे Partner की तलाश में था जो मेरे साथ रहे हर चीज़ में,लेकिन ऐसा हुआ नहीं मेरी Life में , मेरी किसी भी "Partners" ने  वैसा साथ नहीं दिया जैसा की एक Relationship को अच्छा बनाने में होता है। आपको और हमसबको अपनी Importance ,Needs ,Emotions को समझना बहुत जरूरी है.दोनों को अपनी Commitments का ख्याल रखना चाहिए   तभी आपका Relationship Successful बन सकता है.

मैं आपको Encourage करता हूँ की आप अपनी Thoughts,Emotions और Actions  को अच्छी तरह से समझे।
खासकर उस समय जब आप Lonely Feel कर रहे होते या आप Disturb हो जाते हो तो इस समय आप तुरंत अपने Partners को Blame करने लगते है बिना कुछ सोचे समझे ही.अपनी Patterns,Insecurities और beliefs को check करे.आपको ये समझना होगा की आपको किस चीज़ की जरूरत है और क्यो। इन सब बातो से ही आपका Relationship Successful बन सकता है.


For more Info: https://steps2motivations.blogspot.in/
Mail Me : businesswithmanishverma@gmail.com
Contact me:7003599472


Post a Comment

© 2019 steps2motivations.blogspot.com. All rights reserved.